top of page

प्रवासियों के लिए पुर्तगाली निवेश बांड के बारे में आपकी त्वरित मार्गदर्शिका




यूरोप में एक प्रवासी के रूप में, किसी नए देश में स्थानांतरित होने से आपके निवेश पोर्टफोलियो को बढ़ाने के अवसर खुलते हैं। पुर्तगाल, विशेष रूप से, पुर्तगाली निवेश बॉन्ड जैसे निवेश और बचत उत्पादों के माध्यम से प्रवासियों को आकर्षक कर लाभ प्रदान करता है। यह अनूठा उत्पाद पुर्तगाली प्रवासी जीवनशैली का आनंद लेते हुए धन बढ़ाने के लिए एक कर-कुशल साधन प्रदान करता है।


पुर्तगाली निवेश बांड क्या है और यह कैसे काम करता है?

पुर्तगाली निवेश बॉन्ड (PIB) एक एकल प्रीमियम जीवन बीमा अनुबंध है जिसे परिसंपत्तियों के विविध पोर्टफोलियो में निवेश किया जाता है। विशेष रूप से पुर्तगाली निवासियों के लिए डिज़ाइन किया गया, यह निवेशक की चुनी हुई समय-सीमा में कर-कुशल धन संचय को सक्षम बनाता है।


कार्यात्मक रूप से, पीआईबी पारंपरिक सरकारी या कॉर्पोरेट बॉन्ड की तरह ही काम करता है। निवेशक अपनी रकम को वांछित परिपक्वता तक निवेश करने के लिए उधार देते हैं। हालांकि, इस बॉन्ड का सबसे बड़ा आकर्षण निकासी पर अनुकूल कर उपचार है। निवेश आय पर पुर्तगाल की मानक 28% दर के अधीन होने के बजाय, पुर्तगाली निवेश बॉन्ड से होने वाली आय पर केवल 11.2% कर लगाया जाता है। यह एक बड़ी बचत है।


क्या पुर्तगाली निवेश बांड प्रवासियों के लिए एक अच्छा विकल्प है?

पीआईबी कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जिनका पुर्तगाल में रहने वाले प्रवासी लाभ उठा सकते हैं:


कर दक्षता

निस्संदेह, पुर्तगाली निवेश बॉन्ड का प्राथमिक लाभ निवेश आय पर कर देयता को कानूनी रूप से कम करने की क्षमता है। यह देश में रहने वाले प्रवासियों को अपनी मेहनत से अर्जित संपत्ति को अधिक सुरक्षित रखने की अनुमति देता है। सबसे बड़ा कर लाभ प्राप्त करने के लिए अपने निवेश को 8+ वर्षों तक बांधे रखना फायदेमंद है।


कर स्थगन

कर दक्षता में वृद्धि करते हुए, जब तक बांड पूरी तरह या आंशिक रूप से सरेंडर नहीं किया जाता है, तब तक कोई भी कर देय नहीं होता है। यह मूल्यवान आस्थगन लाभ निवेशित पूंजी को कर से पहले वर्षों या दशकों तक चक्रवृद्धि वृद्धि के लिए सक्षम बनाता है, जिससे उसे अच्छा रिटर्न मिलता है।


आसान उत्तराधिकार योजना

बॉन्डधारक अपने निधन पर कर-कुशल तरीके से निवेश की आय प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को नामित कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि इन लाभार्थी विवरणों में कभी भी संशोधन किया जा सकता है, और हस्तांतरित मृत्यु लाभ पुर्तगाली स्टाम्प शुल्क से मुक्त हैं।


शुल्क पर कोई वैट नहीं

बॉन्ड की वार्षिक फीस और प्रशासनिक शुल्क पर कोई वैट देय नहीं है। इससे विकास के लिए निवेश का हिस्सा अधिकतम हो जाता है।


पोर्टेबल बॉन्ड

पुर्तगाल से आने वाले प्रवासियों के लिए निवेश बॉन्ड लचीलापन प्रदान करता है। इसे यू.के.-अनुरूप संस्करण में परिवर्तित किया जा सकता है, जिससे भविष्य में भौगोलिक परिवर्तनों के बावजूद निरंतर कर दक्षता सुनिश्चित होती है।


तल - रेखा

पुर्तगाल में रहने वाले प्रवासियों के लिए पुर्तगाली निवेश बॉन्ड एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है। कर-कुशल लाभ और साथ ही एक सेट-इट-एंड-फॉरगेट-इट निवेश शैली काफी आकर्षक हो सकती है। लेकिन यह सभी के लिए नहीं है। यह जानने के लिए कि क्या यह आपकी दीर्घकालिक धन रणनीति और निवेश पोर्टफोलियो में फिट बैठता है, हमसे संपर्क करें और बिना किसी बाध्यता के परामर्श लें।

bottom of page